मसालेदार भोजन वजन घटाने में मददगार, जानें कैसे?

मसालेदार भोजन वजन घटाने में मददगार, जानें कैसे?

सेहतराग टीम

भोजन में यदि मसाला न हो तो खाने का मजा ही नहीं आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही मसालेदार भोजन आपका वजन कम कर सकता है। भारतीय मसाले जैसे हल्दी, लाल मिर्च, काली मिर्च, आदि खाने से कई तरीके के स्वास्थ्य लाभ होते हैं और इनसे वजन भी कम होता है। मसालों में वसा और कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

पढ़ें- पावर डाइट से घटाएं वजन

अब सवाल यह है कि क्या वास्तव में मसाले से वजन कम किया जा सकता है? इस सवाल का जवाब डॉ. अनिल चतुर्वेदी ने अपनी किताब में लिखा है। आइये जानते हैं कैसे? डॉ. अनिल चतुर्वेदी लिखते हैं कि-

1- जब भी आप मसलेदार तीखा भोजन खाते हैं, तब आपके शरीर में जमी हुई चर्बी जलने लगती है। शरीर गर्म हो जाता है।

2- मसालेदार भोजन करने से शरीर में तुरंत मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है। आपका शरीर ऊर्जा को तेजी से तथा प्रभावी तरीके से जलाता है।

3- कुछ मसाले जैसे लाल मिर्च भूख को दबा देती है। एक बार जब आप ये मसाले खाएगें तो आपको कुछ समय के लिए भूख नहीं महसूस होगी। यदि आप अपनी भूख को काबू में रखना चाह रहे हैं तो मसालेदार भोजन खाना शुरू कर दें।

4- यदि आप साइनस, सिरदर्द, मतली, या कफ से पीड़ित हैं तो मसालेदार भोजन ग्रहण कीजिये। नासिका के मार्ग को खोलते हैं और आपको एक्टिव बनाए रखते हैं।

5- अधिकांश मसाले में (लाल मिर्च, काली मिर्च) कैपसासिन होता है।, जो मसालों को तीखा बनाता है। जब आप इनको खाते हैं तो आपके अंदर फैट नष्ट हो जाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

6- मसालेदार आहार कब्ज की समस्या को दूर करता है।

पढ़ें- नारियल तेल को खाने में करें शामिल, इस तरह कम करें शरीर की चर्बी

सावधानी जरूरी-

मसालेदार भोजन तब तक अच्छा है जब तक वह सिमित मात्रा में खाया जाए। ज्यादा तीखा भोजन पेट की समस्या पैदा कर सकता है। जैसे अल्सर, पेट की गड़बड़ी, शरीर की सूजन आदि। इसलिए समय-समय पर डॉक्टर से परामर्श भी लेते रहें।

 

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों मे तेजी से बढ़ता है वजन, काबू रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

किचन की इन 5 चीजों से तैयार करें ये मजेदार सूप, कुछ ही दिनों में कम करें पेट की चर्बी

जानें कौन सी हरी पत्तेदार सब्जी शरीर के लिए कितनी फायदेमंद

सर्दियों में खाइए मिले-जुले अनाज की रोटी, एक साथ मिलेंगे ये 6 फायदे

डिप्रेशन से बचना है तो सर्दियों में मीठा कम खाएं

सारे स्‍ट्रीटफूड नुकसानदेह ही नहीं होते, इनका सेवन तो बनता है

पौष्टिक आहार से कैंसर के खतरे को किया जा सकता है कम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।